स्टैण्डर्ड का मतलब क्या होता है?

– 1. शुद्धता या श्रेष्ठता के विचार से निश्चित गुण की उच्च मात्रा; आदर्श; मानक 2. स्तर 3. दर्जा।

>> Click to read more <<

Regarding this, 31 का मानक रूप क्या होता है?

31 का मानक रूप ‘इकतीस’ है।

Considering this, बुद्धि का मानक रूप क्या होता है? हलंत से शब्द लिखने के सुझाव के संदर्भ में निदेशालय ने सबसे पहले सही वर्तनी के रूप में ‘बुद्धि‘ का सुझाव दिया था। कुछ समय बाद निदेशालय ने इसे ‘बुद्धि‘ के रूप में स्वीकार किया। आज फिर से इसे पूर्व रूप में बुद्धिं स्वीकार किया गया है।

Similarly one may ask, मानक का उपयोग क्या है?

मानकों में तकनीकी विनिर्देश या अन्य सटीक मानदंड होते हैं जिन्हें नियम, दिशानिर्देश या परिभाषा के रूप में लगातार उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे जीवन को सरल बनाने में मदद करते हैं और हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली कई वस्तुओं और सेवाओं की विश्वसनीयता और प्रभावशीलता को बढ़ाते हैं

मानक का पर्यायवाची शब्द क्या है?

मानक का पर्यायवाची – प्रतिमान, आदर्श, प्रतिरूप, नमूना

अतः एक ही वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह आवश्यक नहीं है

मानक का वास्तविक अर्थ क्या है?

1: एक मॉडल, उदाहरण, या संदर्भ के बिंदु के रूप में अधिकार, प्रथा, या सामान्य सहमति द्वारा स्थापित कुछ उचित व्यक्ति के मानक। 2: मात्रा, वजन, सीमा, मूल्य या गुणवत्ता के माप के लिए एक नियम के रूप में प्राधिकरण द्वारा स्थापित कुछ। 3: एक मौद्रिक प्रणाली में मूल्य का आधार।

मानक कितने प्रकार के होते हैं?

मानक कई प्रकार के होते है। मनोवैज्ञानिक परीक्षण में व्यक्ति के प्राप्तांकों की व्याख्या करने के लिए मुख्य रूप से चार प्रकार के मानकों का प्रयोग किया जाता है– 1. आयु मानक 2. कक्षा मानक 3.

मानकों के उदाहरण क्या हैं?

एक मानक की परिभाषा एक नियम, उदाहरण या तुलना के आधार के रूप में स्थापित कुछ है। मानक का एक उदाहरण एक दिशानिर्देश है जो यह नियंत्रित करता है कि छात्रों को 7 वीं कक्षा में क्या सीखना चाहिए । मानक का एक उदाहरण संगीत का एक टुकड़ा है जो पूरे वर्ष चलता रहता है।

स्टैंडर्ड की स्पेलिंग क्या है?

standard – हिन्दी में अर्थ

विज्ञापन-मुक्त अनुभव और भी बहुत कुछ।

हिंदी भाषा का मानक रूप क्या है?

उत्तर : मानक हिंदी से तात्पर्य, खड़ी बोली से विकसित और नागरी लिपि में लिखी जाने वाली उस मानक भाषा से है जिसे उच्च हिंदी या परिनिष्ठित हिंदी भी कहा जाता है। यही हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा, राजभाषा तथा संपर्क भाषा है।

हो मींस क्या होता है?

[सं-पु.] – पुकारने का एक शब्द।

Leave a Comment